वेबसाइट क्या है वेबसाइट के प्रकार?

Posted 2 years ago in Other.

वेबसाइट के कई अलग-अलग प्रकार हैं और उन सभी में एक चीज समान है। उन सभी को उत्पादक रूप से कार्य करने के लिए यातायात

वेबसाइट क्या है वेबसाइट के प्रकार?

वेबसाइट के कई अलग-अलग प्रकार हैं और उन सभी में एक चीज समान है। उन सभी को उत्पादक रूप से कार्य करने के लिए यातायात की आवश्यकता होती है। हम ऑनलाइन पैसे कमाने के उद्देश्य से बनाई गई वेबसाइटों के प्रकारों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वेबसाइट क्या है वेबसाइट के प्रकार? नब्बे के दशक में “डॉट कॉम क्रैश” के बाद, इंटरनेट विपणक अभी भी ब्लॉग, सोशल मार्केटिंग वेबसाइटों जैसे ट्विटर और फेसबुक से ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके ढूंढते हैं। यहां तक ​​कि इस प्रकार की वेबसाइटों को भी फलने-फूलने के लिए ट्रैफिक की जरूरत होती है।

एक वेब बिल्डर का ध्यान केवल वेबसाइट के निर्माण वेबसाइट क्या है वेबसाइट के प्रकार? के प्रकार के बारे में नहीं होना चाहिए। सबसे बड़ी समस्या यह है कि एक बार वेबसाइट बन जाने के बाद उस पर पर्याप्त ट्रैफिक नहीं मिल पाता है।

यदि आप एक संबद्ध वेबसाइट बनाते हैं, और उस पर ट्रैफ़िक नहीं आता है, तो आपके पास एक मृत वेबसाइट है। यही बात किसी भी तरह की वेबसाइट पर भी लागू होती है। वेबसाइट में क्या लिखते हैं? भीड़ नही; मृत वेबसाइट। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लोगों द्वारा बनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय वेबसाइटें हैं:

संबद्ध वेबसाइट:

यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसके सभी वेब पेजों में संबद्ध लिंक रखे गए हैं। जब आपके विज़िटर खरीदारी की ओर ले जाने वाले लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको बिक्री का एक प्रतिशत मिलता है। वेबसाइट पर रखी गई कुकीज़ द्वारा बिक्री को ट्रैक किया जाता है।

यह आज का नया ई-कॉमर्स है। कई सहबद्ध विपणक सहबद्ध विपणन प्रणाली का उपयोग करके अपने परिवारों के लिए प्रदान करते हैं। यह एक बिक्री बल के समान है जो घर-घर जाकर विश्वकोश बेचता है। फर्क सिर्फ इतना है कि जिस किसी के पास वेबसाइट है, वह सेल्स फोर्स में शामिल हो सकता है और घर-घर जाने के बजाय कंप्यूटर से कंप्यूटर पर जा सकता है।

वेबसाइट की समीक्षा करें:

एक समीक्षा वेबसाइट को किसी उत्पाद की व्यक्तिगत समीक्षा के आधार पर डिज़ाइन किया गया है। तकनीकी रूप से, समीक्षा लिखने वाले को उत्पाद के बारे में ईमानदार राय देने के लिए कम से कम एक बार उत्पाद का उपयोग करना चाहिए था। समीक्षा अच्छी या बुरी हो सकती है। अंततः, उपभोक्ता तय करेगा कि उसे वह उत्पाद चाहिए या नहीं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट:

ई-कॉमर्स बिंदु पर सही हो जाता है। इस प्रकार की साइट आपको एक उत्पाद दिखाती है और आप तय करते हैं कि आप इसे खरीदना चाहते हैं या बेहतर कीमत के लिए खरीदारी करते रहना चाहते हैं। ज्यादातर लोग बेहतर कीमतों के लिए खरीदारी करते हैं। इससे वेबसाइट से बिक्री करना कठिन हो जाता है क्योंकि बाजार एक ही तरह के उत्पादों से इतने संतृप्त होते हैं। ई-बे इस श्रेणी में आता है।

गूगल ऐडसेंस वेबसाइट:

इस प्रकार की वेबसाइट को Google विज्ञापनों को पूरी साइट पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कभी-कभी आप उन्हें वेब पेज के ऊपर, किनारे, नीचे और बीच में पाएंगे। पैसे कमाने के लिए आप अपनी बड़ाई कर सकते हैं, आपको औसत वेबसाइट से भी अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपके पास वेबसाइट पर कुछ ऐसा होना चाहिए जो उपभोक्ताओं को वास्तव में चाहिए या वे वास्तव में जानना चाहते हैं।

सोशल बुकमार्किंग / सोशल नेटवर्किंग:

वेबसाइट की यह शैली सामाजिक संबंधों पर आधारित है। यह मूल रूप से दोस्तों के लिए एक-दूसरे के साथ सामूहीकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह तेजी से लोगों के लिए खुद को और अपने सामान को बेचने के लिए एक मास मार्केटिंग चैनल बन गया है।

Tags: website,
115 Views

Comments

Picture


EXPLORE MORE INTEREST