बॉलीवुड फिम्लो के कुछ ऐसे सीन्स जो हमने देखे और असल में शूटिंग के सीनस दोनों में कितना फ़र्क़ है,

Posted 3 years ago in ENTERTAINMENT.

बॉलीवुड की कुछ फिल्मे जिसमे वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया

बॉलीवुड फिम्लो के कुछ ऐसे सीन्स जो हमने देखे और असल में शूटिंग के सीनस दोनों में कितना फ़र्क़ है,

कॉकटेल मूवी में दीपिका का एक ये सीन: दीपिका पादुकोण के इस सीन को ले लीजिए। इसे क्रोमा में शूट किया गया था। इरोज एंटरटेनमेंट ने अपने वीएफएक्स का एक वीडियो भी अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है।

 

रा.वन में शाहरुख का ट्रैन में स्टंट करते हुए सीन : एक शाहरुख वीएफएक्स बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी। ये सभी दृश्य कंप्यूटर द्वारा बनाए गए थे।

 

बाहुबली फिल्म में जंगल में फिल्माया गया सीन : बाहुबली जंगल का दृश्य सबसे ज्यादा वीएफएक्स फिल्मों में से एक थी। मकुटा विजुअल इफेक्ट्स ने फिल्म का वीएफएक्स किया है और इसमें एक नहीं बल्कि कई सीन हैं जो वीएफएक्स द्वारा दिखाए गए हैं। इस फिल्म में कंप्यूटर की मदद से ही पूरा जंगल बनाया गया था और शूटिंग के सारे स्टंट भी इसी तरह फिल्माए गए थे।

 

फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस का ट्रैन सीन : चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन के सीन कंप्यूटर से बनाए गए थे और सभी फर्जी थे। ट्रेन वेल सीन, शाहरुख और दीपिका के रोमांस सीन, एक्शन सीन और बहुत कुछ रेडचिल्स वीएफएक्स द्वारा डिजाइन किया गया था।

 

सलमान खान की फिल्म किक का ट्रैन वाला दृश्य : किक फिल्म के स्टंट दृश्यों को एक ही वीएफएक्स का उपयोग करके शूट किया गया था। इन सीन को प्राइम फोकस वर्ल्ड ने एडिट किया था और ‘किक’ के वीएफएक्स में यह मशहूर ट्रेन सीन भी शामिल है।

 

सलमान खान की फिल्म सुल्तानं का आखरी  दृश्य: सुल्तान के दृश्यों को भी वीएफएक्स और वाईआरएफ (यश राज फिल्म्स) की मदद से संपादित किया गया है। ये सभी सीन बहुत ही रियल लगते हैं और ऐसा लगता है कि इन्हें असल में किसी बैटल रिंग में शूट किया गया है।

 

चेन्नई एक्सप्रेस रोमांटिक सीन: चेन्नई एक्सप्रेस के रोमांटिक दृश्यों को रेडचिल्स वीएफएक्स द्वारा इस तरह से तैयार किया गया है कि इसके सभी रोमांटिक स्थान वास्तविक महसूस होते हैं। लेकिन असल में ये एक फेक लोकेशन है और फिल्म के कई सीन स्टूडियो में शूट किए गए हैं.

 

मिल्खा सिंह जी पर बानी फिल्म भाग मिल्खा भाग के कुछ वी.एफ.एक्स सीन्स: भाग मिल्खा भाग के ब्रिज सीन सभी टाटा एलेक्सी द्वारा बनाए गए हैं। फिल्म के पीछे टाटा एलेक्सी के क्रिएटिव डायरेक्टर पंकज खंडपुर का हाथ है और उन्होंने मिल्खा सिंह की तमाम पुरानी रेसों और प्रतियोगिताओं को जीवंत किया है.

 

शाहरुख खान का डॉन 2 में  डबल रोल: डॉन 2 में शाहरुख खान की भूमिका पूरी तरह से कंप्यूटर जनित थी और फिल्म का एक बड़ा हिस्सा वीएफएक्स द्वारा डिजाइन किया गया था।

Mandeep Sethi

Living in India

Comments

Picture


EXPLORE MORE INTEREST